Google कैसे काम करता है Google ka fullform kya hai, गूगल किसने बनाया!

गूगल क्या है- 

आज के दौर में जब हमारे पास अच्छी इंटरनेट स्पीड और इंटरनेट से जुड़ने के लिए बहुत सारे साधन है! आज अगर हमें किसी भी चीज की नॉलेज चाहिए होती है! तो हम Google पर जाकर Search कर लेते हैं! और मात्र कुछ ही सेकंड में हमें जवाब मिल जाता है! लेकिन आज से 15-20 साल पीछे जाएं! तो इंटरनेट तो था लेकिन हमारे पास इतनी ज्यादा Infomation नहीं होती थी! लोगों के पास जानकारी तो थी लेकिन वह उसे शेयर नहीं कर पाते थे! उस दौर में सभी लोग किसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए किताबों या फिर किसी व्यक्ति से जानकारी लेते थे! उस टाइम पर Internet पर बहुत कम Website थी! जिसमें आपको आपकी जरूरत की चीजें मिल सके! 
वो टाइम था जब दो नौजवान लड़कों के दिमाग में गूगल का विचार आया! और एक ऐसा सर्च इंजन बनाने की सोची जिसमें लोगों को उनके जरूरत के हिसाब से जानकारी प्राप्त हो सके! अब बात करते हैं गूगल के पूरे इतिहास कि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें
google kya hai


गूगल की खोज किसने की- 

एक समय था जब लोगों के पास इंटरनेट तो था! लेकिन उनके मुताबिक उनको जानकारी नहीं मिल पाती थी फिर शुरुआत हुई Google की गूगल को दो PHD स्टूडेंट ने बनाया! जिनका नाम है sergey brin और Larry page जो stanford university,California के छात्र थे जब सन 1995 में वह आपस में मिले तब उन्होंने सर्च इंजन बनाने की शुरुआत की!

1996 मैं sergey brin और Larry page जब पीएचडी की पढ़ाई कर रहे थे! तो उन्होंने PHD के Reseach Project मैं कुछ अलग करने की सोची! और उनके दिमाग में एक ऐसा आईडिया आया कि हम एक ऐसा सर्च इंजन बनाएं! 
जो वेबसाइट को उस में दी गई जानकारी के हिसाब से रैंक करें! और जो व्यक्ति जिस चीज को ढूंढ रहा है वह उसे आसानी से मिल जाए! और वही वक्त था जब उन्होंने Google की शुरुआत की शुरुआत में इन्होंने इसका नाम backrub दिया था फिर साल 1997 में दोनों ने backrub का नाम बदलकर गूगल कर दिया और मजे की बात तो यह है की गूगल नाम स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से मिल गया क्योंकि उन्होंने एक मैथमेटिकल शब्द चुना था जिसका नाम था googol लेकिन वह गलती से Google हो गया! 

1998 मैं ही गूगल ने अपना पहला doodle homepage बना लिया लेकिन अब गूगल 2000 से भी ज्यादा डूडल होमपेज बदलता है!

सन 2000 में Google ने Adword की शुरुआत की और आज के दौर में गूगल Online Advertisement देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है! जिसने बड़े-बड़े बिजनेस को सक्सेसफुल बना दिया है! Google वर्तमान समय में Textad , Videoad, Mobilead जैसी सेवाएं लोगों को प्रदान करता है! जिसकी मदद से लोग अपने बिजनेस और प्रोडक्ट को लोगों के बीच लाते हैं!

2004 मैं गूगल को एक अच्छी सफलता हाथ लगी और उसने जीमेल {Gmail} की शुरुआत की! जिसके द्वारा लोग एक दूसरे को अपनी कुछ भी प्राइवेट चीजें सेंड कर सकते हैं! और इसमें गूगल ने उनके लिए एक अच्छा खासा स्पेस भी दे रखा है!

साल 2004 -5 में Google Map की शुरुआत हुई गूगल मैप को Google ने एक कंपनी जिसका नाम था Key Hole से खरीद लिया! और आज के वक्त में जो हम Google Map देखते हैं जो हमें रास्ता दिखाने में सहायक होता है उसकी शुरुआत हुई!

फिर साल 2006 में गूगल ने एक बहुत ही खास प्रोडक्ट जिसे हम Youtube के नाम से जानते हैं! उसको भी खरीद लिया यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है! जहां पर हम अपनी जरूरत के हिसाब से Video देख सकते हैं!

2007 में गूगल ने एंड्रॉयड को भी खरीदा जो आज के दौर में सबसे अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है!

2008 में गूगल ने अपना खुद का एक ब्राउज़र लांच किया जिसका नाम है chrome browser जो कि दुनिया में सबसे पॉपुलर ब्राउज़र है!

2011 में Larry page गूगल के CEO बने

2013 में गूगल ने एक चश्मे को लांच किया जिसे पहनकर आप आसानी से मोबाइल चला सकते हो!

2016 में गूगल ने अपना एक Loan Project शुरू किया इस प्रोजेक्ट में जहां-जहां भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है! गूगल ने वहां वहां Internet को पहुंचाया और इसी साल गूगल का पहला मोबाइल फोन pixel लॉन्च किया गया!


गूगल का फुल फॉर्म क्या है-


आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं! कि Google का कोई Offical Full Form नहीं है! जिसका उपयोग गूगल स्वयं करता हो! गूगल शब्द का तो कोई मतलब नहीं है! लेकिन जो पहले गणितीय नाम चुना था googol जिसका अर्थ होता है 1 के पीछे 100 जीरो!

लेकिन हम गूगल को इस प्रकार से परिभाषित करते हैं! 
Google- Global organization of oriented group of earth

गूगल किस देश की कंपनी है- 

देखा जाए तो गूगल के ब्रांच बहुत से देशों में स्थित हैं! लेकिन इसका मैन ब्रांच अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है गूगल का ब्रांच भारत में भी है!

गूगल पैसे कैसे कमाता है-


हम बहुत से Google के Product और service को लेते हैं! और आप भी लेते होंगे जैसे कि Google का Search Engine , Youtube हो गया Gmail, Google Chrome, Google Drive, Google Map और भी बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट सर्विस हैं जो हम गूगल से लेते हैं! लेकिन आपके दिमाग में एक चीज जरूर आती होगी कि हम इन सर्विस को Use तो करते हैं! लेकिन इसका पैसा नहीं देते हैं तो आखिर गूगल पैसा कमाता कैसे है! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2019 में गूगल ने 162 बिलीयन डॉलर के लगभग बिजनेस किया था Google के दो ऐसे प्रोडक्ट हैं जिसकी मदद से गूगल बहुत पैसा कमाता है!

Google ads


Google Adsense


Google ads- 

Google Ads गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है! जहां किसी भी Bussines को Promote किया जा सकता है! गूगल के इस प्रोडक्ट को यूज करने के लिए हमें गूगल को पैसे देने होते हैं! इसे इस प्रकार से कह सकते हैं कि जैसे आपकी कोई कंपनी है या फैक्ट्री है! जिसमें आप किसी प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं अब अगर आप चाहते हैं कि आपके इस प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे करें! तो आप Google के Google Ads Program की मदद से अपने प्रोडक्ट को गूगल पर प्रमोट कर सकते हैं! जिससे बहुत लोगों तक आपके प्रोडक्ट की जानकारी जाएगी! और आप की सेल बढ़ने लगेगी इसके लिए आपको गूगल को पैसे देने होते हैं! 
जब गूगल अपने सर्च इंजन में आपके प्रोडक्ट को लोगों को दिखाता है! और जिस भी कैटेगरी का आप का प्रोडक्ट है अगर कोई व्यक्ति उस कैटेगरी की चीज गूगल पर सर्च करता है! तो वहां पर आपके प्रोडक्ट का एक बैनर Ad Show कर देगा! अगर कोई व्यक्ति उसके बारे में जानकारी चाहता है! तो वह उस ऐड पर क्लिक कर देगा जिसके आपको पैसे देने होंगे! और आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और गूगल के पास चले जाएंगे! तो Googlead की मदद से भी गूगल बहुत पैसा कमाता है!

Google Adsense- 

आपने अक्सर गूगल ऐडसेंस का नाम सुना होगा. अगर आपका एक यूट्यूब चैनल है या फिर कोई वेबसाइट है! तो आप Google Adsense को जानते होंगे. यह गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट यूट्यूब चैनल या ऐप पर Ads दिखा सकते हो इसमें Ads के फॉर्मेट Display ad, Video Ads और Mobile ad होते हैं! अब इससे गूगल कैसे पैसे कमाता है तो बता दे अगर किसी की कोई वेबसाइट होती है! या यूट्यूब चैनल या मोबाइल ऐप होता है! तो वह उसे गूगल Adsense में Submit करते हैं! अगर उनके प्रोडक्ट को Approval मिल जाता है तो उनके वेबसाइट यूट्यूब चैनल या फिर मोबाइल एप पर Ads चलने लगते हैं! Ads पर जो click होता है उससे जो भी पैसा कमाया जाता है! उसका 60% Website Owner को मिलता है और 40% Google रख लेता है!

अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Google Paise Kaise Kamata Hai

Google products list -

गूगल की Product List काफी बड़ी है. लेकिन हम इसमें आपको कुछ मुख्यता प्रोडक्ट बताने वाले हैं! जो आप यूज़ भी करते होंगे और जिसके बारे में आप शायद जानते भी होंगे!

गूगल सर्च का इस्तेमाल हम गूगल में किसी भी चीज को खोजने के लिए करते हैं!

2-Chrome brower
इंटरनेट पर उपलब्ध यह एक ऐसा ब्राउज़र है जो कि बहुत फास्ट सिंपल और secure ब्राउजर है!

3-Gmail
यह एक इलेक्ट्रॉनिक ईमेल सेवा है जिससे आप कोई भी संदेश e format में भेज सकते हो!

4-Google Map 
गूगल मैप गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट जिसे लगभग सभी लोग यूज़ करते हैं और इसकी मदद से कहीं पर भी बड़ी आसानी से पहुंचा जा सकता है!

2005 मैं गूगल ने यूट्यूब को लांच किया जो मौजूदा समय में सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो की लाइब्रेरी है इसमें आप किसी भी कैटेगरी के वीडियो को देख तो सकते ही हो साथ साथ में अपना खुद का वीडियो डाल भी सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो!

6-Blogger.com 
Google ने 2003 में blogger.com को लांच किया जिसमें आप अपना खुद का ब्लॉग लिख सकते हैं और लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते हैं ब्लॉक एक वेबसाइट ही होता है!

7-Android
एंड्राइड दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है.

8-ChromeOs
यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए होता है.

9-Calendar
इसमें आपको सारे के सारे इवेंट और अपनी दिनचर्या में आपके जो भी प्लांट्स होते हैं आप उन्हें स्टोर करके रख सकते हो और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

10-Chromecast
अगर आप स्ट्रीम करना चाहते हो मूवी म्यूजिक जो भी हो आप उसे अपने टीवी पर देखना चाहते हो तो आप इसका यूज कर सकते हो.

11-Google pay-

इसकी शुरुआत गूगल ने कुछ समय पहले ही की है इसकी मदद से आप आसानी से अपने पैसों को कहीं पर भी भेज सकते हैं.

12-Google+ 
यह एक सोशल वेबसाइट थी लेकिन कुछ समय पहले गूगल ने इसे बंद कर दिया है

13-Books
इसकी मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो इसमें आपको यह फॉर्मेट में किताबें मिलेंगे जिसे आप पढ़ सकते हो

14-Contact- 
इसकी मदद से आप अपनी फैमिली और फ्रेंड के एड्रेस और नंबर को एक साथ रख सकते हो और आप इसे किसी भी फोन में Synchronize भी कर सकते हो.

15-Docs - 
इसका प्रयोग आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में किसी भी डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन खोलने के लिए कर सकते हो जैसे- word ,xl ,txt

16-Image-
इसमें आप कोई भी तस्वीर को सर्च कर सकते हो.

17-Earth- 
इसकी मदद से आप पूरी दुनिया की सैर घर बैठे कर सकते हो और 360 डिग्री में किसी भी जगह को देख सकते हो.

18-Keep - 
यह एक प्रकार का नोट होता है जिसमें आप कुछ भी लिख सकते हो बोलकर से भी कर सकते हो और उन्हें कहीं पर भी एक्सेस कर सकते हो.

19-Google ads - 
इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट की advertising करवा सकते हो.

20-Adsense- 
इसमें आप अपने किसी भी प्रोडक्ट यूट्यूब वेबसाइट या मोबाइल ऐप उसे Monetize करवा सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो.

Google Facts In Hindi -गूगल से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां-


1. गूगल के पास अपने नाम के सामान गलतियों के डोमेन हैं जैसे की Www.gooogle.com , www.gogle.com , www.googrr.com इसमें से कोई भी शब्द आप सर्च कर लीजिए आपको गूगल ही खुलकर आएगा.

2. गूगल का वास्तविक है गणितीय नाम googlol से लिया गया है जिसका अर्थ होता है 1 के पीछे 100 शून्य होता है.

3.larry और sergi के पास निजी विमान है जिसका Runways नासा में है जहां किसी भी अन्य विमान को उतरने की अनुमति नहीं है.

4. अमेरिका में जब किसी गूगल कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो गूगल उसके अगले दशक तक उसकी सैलरी का 50% देता रहता है.

5. गूगल ने साल 1999 में गूगल को 1 मिलियन डॉलर मैं एक कंपनी को बेचने की सोची जिसका नाम था Excite लेकिन Excite CEO ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

6.गूगल के वर्तमान CEO- गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई Sunder Pichai है जो कि एक भारतीय हैं सुंदर पिचाई हर साल करीब 1200 से 1300 करोड़ों रुपए की तनख्वाह पाते हैं


मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको ब्लॉगिंग ऐसी हो डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट से जुड़ी ऐसी जानकारी मिलती रहे
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना मत भूलना

Post a Comment

0 Comments